उत्तर प्रदेश पर हमारे पूरे देश को गर्व है.

देश की राजनीति में इस राज्य का मुख्य स्थान है. देश की हरित क्रांति में भी, प्रदेश को याद किया जाता है.
उत्तर प्रदेश एक तरह से हमारा छोटा भारत ही है. यहाँ कदम-कदम पर बोली बदलती है और कदम-कदम पर पानी. इसी माटी से लोहिया जी का जन्म हुआ, यहीं से अम्बेडकर जी निकले.

उत्तर प्रदेश ने भारतीय सिनेमा जगत को भी कुछ प्रसिद्ध नाम दिए हैं, आइये नज़र डालते हैं, इन्हीं कुछ नामों पर-

1. अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को हरिवंश राय बच्चन के घर इलाहाबाद में हुआ है. जी तभी तो प्रदेश का बच्चा-बच्चा गाये बच्चन-बच्चन. अपने कैरियर में पद्म श्री और पद्म भूषण प्राप्त एवं भारत सरकार की ओर से नागरिक पुरस्कार आदि कई प्रमुख पुरस्कारों से नवाजे गए.

2. अनुराग कश्यप

एक भारतीय फ़िल्म निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक हैं. अनुराग कश्यप का जन्म गोरखपूर जिले में हुआ. फिल्म डायरेक्टर बनने के जुनून ने, इनको अपनी अलग एक पहचान दी है.

3. प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड स्टार प्रियंका चोपड़ा आजकल ना सिर्फ देश में बल्कि, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही है.

4. नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

मेरठ में जन्में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी एक गरीब परिवार से आते थे. इनके पास ना सिक्स पैक, शरीर था, ना गौरा चेहरा, लेकिन इनके पास थी कला. अपनी कला से इन्होनें आज अपना मुकाम खुद बना लिया है.

5. कैलाश खेर

भारतीय पॉप-रॉक गायक है जिनकी शैली भारतीय लोक संगीत से प्रभावित है. शायद ही कोई भारतीय हो जो इनका नाम नहीं जानता होगा. इनका जन्म मेरठ में हुआ है.

6. नसीरुद्दीन शाह

नसीरुद्दीन शाह हिन्दी फिल्मों के एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं. इनका जन्म बाराबंकी में हुआ है. शाह जी थिएटर के भी बड़े नाम रहे हैं और बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड में काम कर चुके हैं.

ये कुछ बॉलीवुड नाम हैं, जिन पर उत्तर प्रदेश को हमेशा नाज़ रहेगा. यहाँ हम प्रदेश के सभी नामों को तो शामिल नहीं कर रहे हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश पर देश गर्व करता है.