आमिर खान जीवन परिचय

आमिर खान एक भारतीय फिल्म अभिनेता, फिल्म निर्माता और टेलीविजन टॉक शो होस्ट हैं। उनका जन्म 14 मार्च, 1965 को भारत के मुंबई के बांद्रा में होली फैमिली हॉस्पिटल में एक रूढ़िवादी मुस्लिम परिवार में हुआ था, जो लंबे समय से हिंदी फिल्म उद्योग का हिस्सा है। आमिर पहली बार पर्दे पर बाल कलाकार के रूप में फिल्म यादों की बारात (1973) में आए; यह फिल्म के शीर्षक गीत में केवल एक झपकी और मिस उपस्थिति नहीं था। बाद में वह अपने दोस्त और बाद में उनके निर्देशक आशुतोष गोवारीकर के साथ कला फिल्म होली (1984) में दिखाई दिए; फिल्म में नसीरुद्दीन शाह भी थे। इसके बाद, वह महाराष्ट्र के राज्य टेनिस चैंपियन बन गए।


अपनी पहली फिल्म के कुछ समय पहले आमिर को अपने पड़ोस की एक लड़की रीना से प्यार हो गया। चूँकि वह एक हिंदू परिवार से थी और वह एक धर्मनिष्ठ मुस्लिम परिवार से थी, उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा और इसलिए उन्होंने चुपके से शादी कर ली बाद में उन्होंने QSQT के रिलीज़ होने के बाद इसे दुनिया के सामने प्रकट किया। 1988 में क़यामत से क़यामत तक  उनकी पहली फ़िल्म आई।यह फिल्म उनके लिए एक सफल सफलता थी और उन्होंने तुरंत स्टारडम हासिल किया।अपनी दूसरी फिल्म Raakh में उन्होंने अपनी पहली फिल्म के प्रेमी लड़के से पूरी विपरीत भूमिका निभाई इस फिल्म में उनके सफल प्रदर्शन ने उन्हें विशेष जूरी का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलाया।

बाद में उन्होंने कुछ अच्छी फिल्में कीं जो बॉक्स ऑफिस पर असफल रहीं। वर्ष 1990 में उन्होंने दिल के रूप में इस वर्ष की सबसे बड़ी फिल्म निर्माता की भूमिका निभाई और तब से उन्होंने कई व्यावसायिक और महत्वपूर्ण हिट देने से पीछे नहीं हटे।

उनके शानदार प्रदर्शनों में दिल है कि मानता नहीं (1991), जो जीता वही सिकंदर (1992), हम हैं राही प्यार के (1993), परम्परा (1993), अंदाज़ अपना अपना (1994), बाज़ी (1995), रंगीला जैसी फ़िल्में शामिल हैं। (1995), अकेले हम अकेले तुम (1995), राजा हिंदुस्तानी (1996), इश्क (1997), अर्थ (1998), गुलाम (1998), सरफरोश (1999), दिल चाहता है (2001, लगान (2001),) मंगल पांडे (2005), फना (2006) और रंग दे बसंती (2006)।

आमिर खान ने फिल्म बाजी (1995) में एक महिला के लिए मेकअप करने के लिए लगातार आठ दिनों तक हर दिन पांच घंटे बिताए। 2007 में, उन्होंने फिल्म तारे ज़मीन पर के साथ निर्देशक का काम किया, जिसने न केवल उन्हें काफी आलोचनात्मक प्रशंसा दिलाई, बल्कि बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी सफलता मिली।

उनकी कई फिल्मों को पंथ क्लासिक्स जैसे लगान, दिल चाहता है, जो जीता वही सिकंदर और अंदाज़ अपना अपना के रूप में माना जाता है। उन्होंने दिसंबर 2001 में अपनी पहली पत्नी को तलाक दे दिया और दिसंबर 2005 में किरण राव से शादी कर ली। जब आमिर और सलमान को अंदाज़ अपना अपना के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए संपर्क किया गया था, उनमें से प्रत्येक दूसरे की तुलना में अधिक स्क्रीन समय चाहते थे।

आमिर खान, एक विधिवत अभिनेता हैं और उनके चरित्रों की रेंज अद्वितीय है और इस विविधता के कारण और विभिन्न पात्रों को स्क्रीन पर विश्वसनीय ढंग से चित्रित करने की उनकी क्षमता है, आज उन्हें न केवल सबसे बड़े सुपरस्टार में से एक माना जाता है, बल्कि सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में से एक है भारतीय सिनेमा मे। आमिर खान के निर्देशकों ने कहा है कि वह उन्हें बिगाड़ते हैं, इसलिए उन्हें बॉलीवुड में किसी और के साथ काम करना मुश्किल लगता है।