पैसे के लिए एक एक्टर क्या-क्या रोल अदा नहीं करते हैं.

वैसे भी एक्टर का काम ही एक्टिंग करना होता है. एक महिला को पुरुष भी बनना पड़ता है और पुरुष को महिला भी बनाया जाता है.

इसी कड़ी में आज हम आपको उन पुरुष एक्टर से मिलवाने वाले हैं जिन्होंने फिल्मों में किन्नरों का रोल किया है. इस तरह से रोल कर इनको काफी प्रसिद्धी भी प्राप्त हुई थी.

1. आशुतोष राणा


जी हाँ, आशुतोष राणा ने फिल्म शबनम मौसी में किन्नर का रोल अदा किया था. वैसे तो कुलमिलाकर यह एक्टर कमाल की एक्टिंग करता है लेकिन इस फिल्म में इन्होनें अपनी एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया था.

2. रवि किशन

रवि किशन को सभी लोग इनके नाम से ही जानते हैं. वैसे हिंदी फिल्मों में इनको अधिक काम तो नहीं मिल रहा है किन्तु भोजपुरी सिनेमा में इनकी पकड़ काफी मजबूत हो गयी है. रवि किशन भी किन्नर का रोल इसी सिनेमा में कर चुके हैं.

3. राज कुमार राव

जी, राज कुमार राव भी बंगाली फिल्म में किन्नर का किरदार निभा चुके हैं. एक दमदार एक्टर होने के नाते इनको इस तरह का काम करने में कोई तकलीफ नहीं हुई है.

4. परेश रावल

आपको परेश रावल की किन्नर वाली एक्टिंग तो याद ही होनी चाइये. कुछ पल को तो फिल्म वेलकम में भी इनका ऐसा ही किरदार बना दिया गया था. किन्तु तमन्ना के अन्दर इनका किन्नर वाला किरदार सभी को अच्छे से याद होगा.

5. निर्मल पांडेय

एक्टर निर्मल पाण्डेय ने दायरा फिल्म में किन्नर की एक्टिंग कर दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लिया था. बोला जाता है कि इनसे बेहतर आज तक कोई एक्टर किन्नर का रोल इतना अच्छा नहीं कर पाया है.

6. महेश मांजरेकर

फिल्म रज्जो का नाम तो आपने सुना ही होगा. इस फिल्म में महेश मांजरेकर ने एक किन्नर का किरदारअदा किया है. इनकी इस फिल्म में एक्टिंग काबिलेगौर रही थी.

7. सदाशिव अमरापुरकर

जी, फिल्म सड़क की कामयाबी का काफी श्रेय सदाशिव अमरापुरकर को भी जाता है. इस फिल्म में इन्होनें एक किन्नर का किरदार निभाया था. फिल्म को कई जगह नई गति और दिशा देने का काम इन्होनें ही किया था.

ये है किन्नरों का रोल जो बॉलीवुड एक्टर्स ने निभाये – इस तरह से इन एक्टर्स ने फिल्म में किन्नरों का रोल निभाया है. वैसे किन्नर के जीवन से जुड़े काले अनुभव अगर आज हमारा समाज जान पाया है तो उसके पीछे इन एक्टर्स का भी योगदान रहा है.