शाहिद कपूर जीवन परिचय

शाहिद कपूर एक भारतीय अभिनेता हैं जिनका जन्म 25 फरवरी 1981 को दिल्ली, भारत में हुआ था। शाहिद का जन्म भारतीय अभिनेताओं पंकज कपूर और नीलिमा अज़ीम से हुआ था। तीन साल की उम्र में उनके माता-पिता का तलाक हो गया। उनके तलाक के बाद वह दिल्ली में अपनी माँ के साथ रहते थे, लेकिन उनके पिता और सौतेली माँ के साथ अच्छे संबंध हैं। उन्होंने मुंबई में राजहंस विद्याला में पढ़ाई की। उन्होंने करीना कपूर को तीन साल तक डेट किया और फिर वे अलग हो गईं।

शाहिद कपूर की जीवन यात्रा


वह पहली बार कुछ संगीत वीडियो और विज्ञापनों में दिखाई दिए। वह शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी के साथ एक पेप्सी के विज्ञापन में दिखाई दिए। तब उन्हें एक म्यूजिक वीडियो आंखें मेरे तेरे ही चेहरा में देखा गये था। इसके बाद उन्होंने श्यामक डावर इंस्टीट्यूट फॉर द परफॉर्मिंग आर्ट्स में शामिल होने का फैसला किया। उसके बाद उन्हें फिल्म ताल में बैकग्राउंड डांसर के रूप में देखा गया था, गीत में और करिश्मा कपूर के साथ फिल्म दिल तो पागल है में देखा गया था।

फिर 2003 में उन्होंने इश्क विश्क में मुख्य अभिनेता के रूप में अपनी पहली फिल्म बनाई। उन्हें अपना पहला पुरस्कार "फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड" मिला। फिर उन्होंने फिदा फिल्म में काम किया जो बॉक्स ऑफिस पर असफल रही।

फिर बाद में उन्होंने एक कॉमेडी, दिल मांगे मोर में अभिनय किया जिसने बॉक्स ऑफिस पर औसत कारोबार किया। बाद में वर्ष 2005 में, उन्होंने कुछ तीन फिल्मों में अभिनय किया, जो सफल रहीं। उन्होंने एक फिल्म सिख में अभिनय किया, जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता नामांकन के लिए स्टार स्क्रीन अवार्ड दिया।

वर्ष 2006 में, उन्होंने दो फिल्मे 36 चाइना टाउन और चुप चुप के में अभिनय किया जो बॉक्स ऑफिस पर औसत थीं। फिर उन्होंने एक रोमांटिक ड्रामा विवा में अभिनय किया जो उनकी अब तक की दूसरी सबसे बड़ी व्यावसायिक सफलता थी। इस फिल्म के लिए फिर से उन्हें स्टार स्क्रीन अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया।

वर्ष 2007 में उन्होंने फिल्म फूल और फाइनल में अभिनय किया जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही। फिर उन्होंने जब वी मेट में काम किया जो कि साल की सबसे बड़ी हिट थी। फिर उन्होंने फिल्मफेयर सहित कई पुरस्कार समारोहों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार के लिए नामांकन अर्जित किया। वर्ष 2008 में उन्होंने एक फिल्म किस्मत कोन्नने में अभिनय किया, जिसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया।

वर्ष 2009 में उन्होंने कामिनी में अभिनय किया जहां उन्होंने दोहरी भूमिका निभाई। यह बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी। फिर बाद में उस वर्ष उन्होंने फिल्म दिल बोले हड़िप्पा में अभिनय किया! फिर साल 2010 में शाहिद फिल्म चांस पे डांस और पाठशाला में दिखाई दिए। फिर वह यशराज फिल्म्स, बदमाश कंपनी में दिखाई दिए जिसने बॉक्स ऑफिस पर औसत कारोबार किया। अप्रैल 2010 में उन्होंने एक और फिल्म मिलेंगे मिलेंगे। 2015 में, उन्होंने मीरा राजपूत से शादी की, जिनके साथ उनकी एक बेटी है।