शाहरुख खान का जीवन परिचय

Shahrukh khan biography in hindu

शाहरुख खान एक बहुप्रतिक्षित पुरस्कार विजेता और भारतीय फिल्म अभिनेता हैं जो बॉलीवुड फिल्मों में काम करते हैं, साथ ही साथ एक फिल्म निर्माता और टेलीविजन होस्ट भी हैं। खान ने 1980 के दशक के अंत में कई टेलीविजन धारावाहिकों में अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने व्यावसायिक रूप से सफल दीवाना (1992) फिल्म के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की। तब से, वे कई व्यावसायिक सफलताओं का हिस्सा रहे है और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित प्रदर्शनों की एक किस्म प्रदान की है। भारतीय फिल्म उद्योग में अपने वर्षों के फिल्मी सफर के दौरान, उन्होंने कई फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं, जिनमें से सात सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में हैं।

शाहरुख खान की कुछ सबसे प्रसिद्ध फिल्में विदेशी बाजार में सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्में रही हैं, जिससे खान हिंदी सिनेमा के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक हैं। इनमें दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995), कुछ कुछ होता है (1998), चक दे ​​इंडिया (2007), ओम शांति ओम (2007), कभी खुशी कभी गम (2001), कल ना हो (2003), वीर- शामिल हैं। ज़ारा (2004) और कभी अलविदा ना कहना (2006)। 2000 के बाद से, शाहरुख खान ने फिल्म निर्माण और टेलीविजन में भी काम किया। वह दो प्रोडक्शन कंपनियों, ड्रीमज़ अनलिमिटेड और रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट के संस्थापक-मालिक हैं। 2008 में, न्यूजवीक ने उन्हें दुनिया के 50 सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक का नाम दिया।


शाहरुख खान का व्यक्तिगत जीवन 


शाहरुख खान ने 25 अक्टूबर 1991 को एक पारंपरिक हिंदू विवाह समारोह में गौरी खान (जो एक हिंदू हैं) से शादी की। उनके तीन बच्चे हैं, बेटा आर्यन खान (जन्म 1997), बेटी सुहाना (जन्म 2000) और अबराम। शाहरुख खान के अनुसार, जबकि वह अल्लाह में दृढ़ता से विश्वास करते है, वह अपनी पत्नी के धर्म को भी महत्व देता है। घर पर, उनके बच्चे दोनों धर्मों का पालन करते हैं, कुरान के साथ हिंदू देवताओं को बगल में रखा गया है।


शाहरूख खान के पुरस्कार और सम्मान 


शाहरूख खान को कई सम्मानों से सम्मानित किया गया है। अप्रैल 2007 में, लंदन के मैडम तुसाद वैक्स संग्रहालय में खान की एक आदमकद मोम की प्रतिमा स्थापित की गई। उसी वर्ष के दौरान, उन्हें "असाधारण करियर" के लिए फ्रांसीसी सरकार द्वारा ऑर्ड्रे डे आर्ट्स एट डे लेट्रेस (ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लिटरेचर) पुरस्कार दिया गया।

शाहरुख खान ने ओम शांति ओम का निर्माण किया और साथ ही साथ बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया। 2008 में, रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट बीसीसीआई समर्थित आईपीएल क्रिकेट लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स का मालिक बन गया। टीवी होस्ट 2007 में, खान ने अमिताभ बच्चन की जगह लोकप्रिय गेम शो कौन बनेगा करोड़पति की तीसरी श्रृंखला के मेजबान के रूप में,  22 जनवरी 2007 को, कौन बनेगा करोड़पति को नए मेजबान के रूप में खान के साथ प्रसारित किया गया था और बाद में 19 अप्रैल 2007 को समाप्त हो गया।